Tuesday, September 22, 2020

कोरोना के प्रति लापरवाही अब पड़ रही है भारी

  •   बीते 22 दिनों में सर्वाधिक लोग हुए कोरोना से संक्रमित 
  •  दिनों दिन बिगड़ रहे हालात फिर भी हम नहीं ले रहे सीख 
  •  जिले में 576 हुई कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या


अरुण सिंह,पन्ना।
जब जिले में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला प्रकाश में नहीं आया था, तब इस महामारी से बचाव के लिए हर संभव उपाय किये जा रहे थे। अपना काम धंधा छोड़कर लोग घरों में कैद थे तथा सड़कों व बाजार में सन्नाटा पसरा रहता था। लेकिन कोरोना संक्रमण की रफ्तार जैसे-जैसे तेज हुई और प्रतिदिन जांच में पॉजिटिव मरीज निकलने लगे, उसे दृष्टिगत रखकर बचाव हेतु सजगता बरतने के बजाय हम और लापरवाह होते गये। इसका परिणाम यह हुआ कि अब जिले का कोई ऐसा इलाका नहीं बचा जहां संक्रमण न फैल चुका हो। हालात यह हैं कि बीते 22 दिनों से रोजाना दर्जनों की संख्या में कोरोना पॉजिटिव मरीज निकल रहे हैं, कोविड केयर सेंटर संक्रमित मरीजों से भरे पड़े हैं।

 उल्लेखनीय है कि देश व प्रदेश के साथ ही जिले में जब 23 मार्च को लॉक डाउन हुआ, उस समय पन्ना में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला नहीं था। संक्रमण का पहला मामला 2 मई 20 को प्रकाश में आया, जिसे सुनकर जिले में सनाका खिंच गया था। लोग बचाव हेतु एहतियाती कदम उठाने के साथ-साथ संयम भी बरतने लगे थे। मार्च से लेकर जून तक जिले भर में कोरोना संक्रमण के महज 34 मामले थे। लेकिन जुलाई के महीने से संक्रमण ने जो रफ्तार पकड़ी तो वह थमने के बजाय दिनों दिन तेज गति से फैलता ही जा रहा है। हालात यह हैं कि सितंबर के महीने में महज 22 दिनों में 305 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। इस तरह से जिले में कोरोना पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या बढ़कर 576 हो गई है।

आज मंगलवार को मिले दो दर्जन पॉजिटिव

शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों तक तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए प्रभावी पहल व प्रयास न होने से स्थिति बेकाबू हो रही है। जिले में मंगलवार 22 सितंबर को भी कोरोना संक्रमण के 24 मामले निकले हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पन्ना द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि आज जिले में 24 नये कोरोना पॉजिटिव प्रकरण पाये गये हैं। जिसके अंतर्गत पन्ना शहर में 11 मामले, पवई के ग्राम मुराछ में 6, ग्राम लुधनी में एक, अमानगंज के वार्ड क्रमांक एक में एक, अजयगढ़ के ग्राम सिंहपुर में 4 तथा अजयगढ़ में ही एक अन्य पॉजिटिव प्रकरण पाया गया है। इस तरह से अब तक 576 पुष्ट मरीज पाये जा चुके हैं। जिनमें 398 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। मौजूदा समय जिले में एक्टिव पुष्ट प्रकरणों की संख्या 175 है। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के चलते 3 मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

00000


No comments:

Post a Comment