Friday, September 18, 2020

छूटे ग्रामों को राजस्व ग्राम घोषित कराया जायेगा

  •  खनिज साधन एवं श्रम विभाग मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने की घोषणा 
  • अजयगढ जनपद क्षेत्र में विभिन्न निर्माण कार्यो का किया लोकार्पण


 अरुण सिंह,पन्ना। प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम विभाग मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा जिला मुख्यालय के साथ अजयगढ जनपद पंचायत के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया गया। उन्होंने क्षेत्र के धरमपुर एवं खोरा में विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण करते हुए कहा कि इस क्षेत्र के बहुत से गांव राजस्व ग्राम नही हैं। उन ग्रामों को शीघ्र ही राजस्व ग्राम घोषित कराया जाएगा। जिससे यहां विकास के विभिन्न कार्य हो सके। उन्होंने कहा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। अनेकों विकास कार्यो का शीघ्र ही शुभारंभ होने जा रहा है। 

मंत्री श्री सिंह ने धरमपुर में 20 लाख रूपये की लागत से निर्मित मंगल भवन, 2 लाख 60 हजार रूपये की लागत से निर्मित ग्राम पंचायत भवन की दुकान तथा 14 लाख रूपये की लागत से निर्मित सीसी रोड का लोकार्पण किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत खोरा में 27 लाख रूपये की लागत से निर्मित गौशाला भवन, 14 लाख रूपये की लागत से निर्मित पंचायत भवन एवं 20 लाख रूपये की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण वैदिक रीति से पूजन एवं पट्टिका अनावरण कर किया गया। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र की आवागमन की समस्या शीघ्र ही दूर होने वाली है। धरमपुर से कालिंजर अन्तर्राज्यीय मार्ग का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा। क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति के लिए विद्युत उप केन्द्र की स्थापना का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रूंझ बांध परियोजना का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में जिले में श्रमोदय विद्यालय, कृषि महाविद्यालय प्रारंभ कराए जा रहे हैं। स्वास्थ्य सुविधा के लिए जिला स्तर पर श्रम विभाग से संबंधित चिकित्सालय की स्थापना के प्रयास भी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के बहुत से ग्राम अभी भी राजस्व ग्राम नही हैं इन्हें शीघ्र ही राजस्व ग्राम घोषित कराया जाएगा। जिससे विकास कार्य हो सके। 

विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में कुपोषित बच्चों को पोषण आहार, दुग्ध पैकेट, लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित करने के साथ माननीय् प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मोत्सव के अन्तर्गत मिठाई का वितरण किया गया। उन्होंने अजयगढ मुख्यालय पर विश्रामगृह में आमजनता से रूबरू होकर उनकी समस्याएं सुनी और हरसंभव निराकरण किए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर उन्होंने दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण के रूप में बैट्री चलित ट्रायसाइकिल एवं वैशाखी वितरित की। क्षेत्र में आयोजित सभाओं में जनप्रतिनिधि के रूप में  सतानन्द गौतम एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने सम्बोधित किया। सम्पन्न हुए इस कार्यक्रम जिला पंचायत अध्यक्ष रविराज सिंह यादव, रामबिहारी चौरसिया, जयप्रकाश चतुर्वेदी, बाबूलाल यादव के साथ अन्य जनप्रनिधि एवं शासकीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे। 

00000 


No comments:

Post a Comment