Friday, October 30, 2020

पन्ना नेचर कैंप के पूरे हुए सफलतम 10 वर्ष

  •  स्कूली छात्र-छात्राओं का पसंदीदा कार्यक्रम रहा है यह 
  • अब तक 234 नेचर कैंपों का हो चुका है आयोजन 
  • कोविड-19 के चलते इसके स्वरूप में किया जा रहा बदलाव 
  • 1 नवंबर से ऑनलाइन वर्चुअल रूप में होगा आयोजित

उत्तम कुमार शर्मा, क्षेत्र संचालक।  

अरुण सिंह,पन्ना। वन व वन्य प्राणियों तथा विविध प्रजाति के रंग-बिरंगे पक्षियों के बारे में अभिरुचि पैदा करने तथा जागरूकता लाने के उद्देश्य से 10 वर्ष पूर्व पन्ना टाइगर रिजर्व में नेचर कैंप आयोजित करने का सिलसिला शुरू हुआ था। यह अभिनव प्रयोग स्कूली छात्र - छात्राओं के बीच बेहद लोकप्रिय रहा, नतीजतन सफलता पूर्वक 10 वर्षों से अनवरत जारी है। लेकिन इस वर्ष कोविड-19 कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए नेचर कैंप के स्वरूप में आमूलचूल बदलाव किया जा रहा है। यह अनूठा कार्यक्रम कोरोना संकट के समय भी जारी रहे इसके लिए तकनीक का सहारा लेकर इसे ऑनलाइन वर्चुअल रूप में आयोजित किया जायेगा। जिसमें स्कूली बच्चे पूर्व की तरह भाग ले सकेंगे।

 उल्लेखनीय है कि स्कूली बच्चों को प्रकृति की पाठशाला में ले जाकर उन्हें प्रकृति के विभिन्न रूपों से परिचित कराने के लिए पन्ना नेचर कैंप की शुरुआत वर्ष 2010 में तत्कालीन क्षेत्र संचालक आर. श्रीनिवास मूर्ति द्वारा की गई थी। इस कार्यक्रम को स्कूली बच्चों ने अत्यधिक पसंद किया, नतीजतन नेचर कैंप के आयोजन का सिलसिला अनवरत जारी रहा। पन्ना टाइगर रिजर्व एवं विश्व प्रकृति निधि भारत के संयुक्त तत्वाधान में अब तक यहां 234 नेचर कैंप आयोजित हो चुके हैं। जिसमें 7266 प्रतिभागियों ने भाग लेकर जंगल की निराली दुनिया को निकट से देखने और समझने का प्रयास किया है। नेचर कैंप में भाग ले चुके स्कूली बच्चे प्रकृति, पर्यावरण व वन्य जीव संरक्षण के लिए गांव-गांव जागरूकता फैला रहे हैं। यह नन्हे प्रकृति प्रेमी अपने घर परिवार व परिचितों को पर्यावरण संरक्षण के महत्व की जानकारी देकर उन्हें भी जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। पन्ना नेचर कैंप के आयोजन की यह सबसे बड़ी कामयाबी है।

क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व उत्तम कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पन्ना नेचर कैंप की बच्चों में लोकप्रियता को देखते हुए कोविड-19 के बावजूद इसे जारी रखा जायेगा। आपने बताया कि प्रतिभागी बच्चे कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहें इस बात को दृष्टिगत रखते हुए फिलहाल नेचर कैंप के स्वरूप में बदलाव कर उसे वर्चुअल रूप में आयोजित किया जायेगा। जिसका शुभारंभ मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर 1 नवंबर को प्रात: 10:30 बजे किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 01 नवंबर को प्रात: 10.30 बजे से 11.30 बजे कार्यक्रम का शुभारंभ, प्रात: 11.30 बजे से दोपहर 01 बजे तक प्रथम सत्र, 08 नवंबर को प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 01.30 बजे तक दूसरा सत्र, 22 नवंबर को प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 01.30 बजे तक तृतीय सत्र तथा 29 नवंबर को प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 01.30 बजे तक चतुर्थ सत्र चलाया जायेगा। श्री शर्मा ने बताया कि नेचर कैंप में रुचि रखने वाले स्कूली बच्चे व अन्य प्रतिभागी ऑनलाइन आवेदन करके अपना पंजीयन करा सकेंगे। आवेदन फार्म पन्ना टाइगर रिजर्व की वेबसाइट में उपलब्ध है।

00000


No comments:

Post a Comment