Wednesday, November 18, 2020

पन्ना की समृद्ध विरासत को सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी- बृजेन्द्र प्रताप सिंह

  • बस स्टैण्ड के जीर्णोद्धार एवं सीसी निर्माण कार्य का किया लोकार्पण
  • नगर के प्राचीन 130 कुओं एवं 30 बावडियों का भी होगा कायाकल्प 

मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए

अरुण सिंह,पन्ना। मध्यप्रदेश में मंदिरों के शहर पन्ना की ऐतिहासिक व धार्मिक विरासत को सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। यह बात प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम विभाग मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने आज बस स्टैण्ड के जीर्णोद्धार एवं सीसी निर्माण कार्य का लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि विरासत में मिली धार्मिक नगरी हमें सुरक्षित रखनी होगी। यह नगरी हमारी पहचान है जिसको सुरक्षित और सुन्दर बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है।



उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी योजना अन्तर्गत नगर में किए गए विभिन्न निर्माण कार्यो में बस स्टैण्ड का जीर्णोद्धार सीसी निर्माण कार्य एवं बस स्टैण्ड भवन का जीर्णोद्धार कार्य किया गया है। बस स्टैण्ड एवं अन्य स्थानों पर हाईमास्क लाइट स्थापित की गयी हैं। जिससे नगर और बस स्टैण्ड की सुन्दरता बढी है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि नगर में जहां भी नाले-नालियां हैं उनमें सुधार कार्य करने की आवश्यकता है। जिससे बरसात का पानी सडकों पर न आए। उन्होंने कहा कि नगर में 130 कुंए एवं 30 बावडियां हैं। इन कुंओं का पानी सीपेज की वजह से खराब हो गया है, इस कार्य को देखने की आवश्यकता है। जिससे लबालब भरे रहने वाले कुंओं का पानी उपयोग में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था के लिए नगर में तीन तालाब हैं इनमें धरम सागर, निरपत सागर एवं लोकपाल सागर जिससे नगर को पेयजल की आपूर्ति की जाती है। लोकपाल सागर पूरी क्षमता के साथ भण्डारण की पहले जो व्यवस्था थी वह खराब हो चुकी है। नवीन किलकिला फीडर के कार्य को तेजी से किया जाना चाहिए। जिससे पानी का भण्डारण किया जा सके। उन्होंने नगर को आकर्षक बनाने एवं विरासत को संरक्षित रखने के लिए कहा कि मंदिरों की मरम्मत एवं पुताई आदि का कार्य स्मार्ट सिटी योजना के तहत किया जा रहा है। सभी मंदिरों की पुताई का रंग एक जैसा हो, जिससे आकर्षक लग सके। उन्होंने कउआसेहा से बहकर निकल जाने वाले पानी के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की बात कही। उन्होंने सभी श्मशान घाटों को विकसित किए जाने के निर्देश दिए। नगर की प्राचीनकाल से चली आ रही रथयात्रा को सुव्यवस्थित एवं पुरातंत व्यवस्था के अनुसार निकालने की बात कही। उन्होंने कहा कि यदि नगर को आकर्षक बनाया जाएगा तो पर्यटक आना प्रारंभ हो जाएंगे और नगर में व्यवसाय बढेगा।

इस अवसर पर कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने नगर के लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने नगर को साफ रखने के लिए हमें स्वयं अपने द्वार पर पडे कचरे को कचरा गाडी में डालना चाहिए। नगर को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए सभी सडकों के दोनों ओर फुटपाथ बनाए जाने की योजना है। जिससे नगर की सडकें साफ-सुथरी रहेंगी और आम आदमी को आवागमन में सुविधा होगी। सम्पन्न हुए इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, पत्रकार एवं आमजन उपस्थित रहे।

00000 


No comments:

Post a Comment