Friday, March 22, 2024

आपसी सौहार्द एवं भाईचारे के साथ मनाएं त्यौहार : कलेक्टर

  • कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित 
  • निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन कर पर्वों को मनाने की अपील 



पन्ना। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में आगामी दिनों में विभिन्न त्यौहार शांतिपूर्वक एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में परस्पर भाईचारे की भावना के साथ मनाए जाने के उद्देश्य से शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई। इस मौके पर नपाध्यक्ष मीना पाण्डेय, जिला पंचायत उपाध्यक्ष संतोष सिंह यादव सहित कलेक्टर सुरेश कुमार, पुलिस अधीक्षक सांई कृष्ण एस थोटा, अपर कलेक्टर नीलाम्बर मिश्र, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आरती सिंह एवं समिति के सभी सदस्यगण उपस्थित रहे।

शांति समिति की बैठक में वर्तमान में प्रभावशील लोकसभा निर्वाचन की आचार संहिता और भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन कर सभी पर्वों को मनाने की अपील की गई। कलेक्टर श्री कुमार ने उपस्थितजनों को त्यौहारों की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पर्वों के दौरान कोलाहल नियंत्रण अधिनियम और उच्चतम न्यायालय की गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जाए। डीजे के उपयोग पर पूर्णतः प्रतिबंध लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि 24 मार्च को रात्रि 10 बजे तक होलिका दहन कर लिया जाए। इस दौरान यह ध्यान रखा जाए कि मुख्य चैराहों के स्थान पर सड़क के किनारे होलिका दहन हो। साथ ही विद्युत तार के नीचे होलिका दहन न करने तथा 25 मार्च को होली पर्व पर केमिकलयुक्त रंग का उपयोग नहीं करने का आग्रह भी किया। जिला कलेक्टर द्वारा त्यौहारों के मद्देनजर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की तैनाती सहित आवश्यक साफ-सफाई, निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति एवं पानी की व्यवस्था, निर्धारित समय पर नगरवासियों को पानी की सप्लाई, एम्बुलेंस एवं मेडिकल टीम की तैनाती, टैंकर, फायरब्रिगेड इत्यादि की समय पूर्व व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के पहले मिष्ठान दुकानों पर संयुक्त दल द्वारा सघन निरीक्षण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। साथ ही जिला आबकारी अधिकारी को सोमवार, 25 मार्च को शुष्क दिवस के तहत मदिरा दुकानों को बंद रखने तथा मदिरा के क्रय-विक्रय पर प्रतिबंध के संबंध में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होली एवं रामनवमी पर्व पर हाइवे सहित अन्य मार्गों पर वाहन चालकों से अवैध रूप से चंदा वसूली पर प्रतिबंध लगाने की कार्यवाही भी करें।

पुलिस अधीक्षक द्वारा आगामी पर्वों के दृष्टिगत सुरक्षा व यातायात व्यवस्था सहित पुलिस टीम द्वारा गश्ती की कार्यवाही इत्यादि के संबंध में अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि त्यौहारों पर तेज आवाज और निर्धारित डेसीबल से अधिक आवाज में बजने वाले ध्वनि विस्तारक यंत्रों को जप्त कर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि त्योहारों से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के लिए विधिवत अनुमति भी प्राप्त की जाए। पार्किंग व्यवस्था के साथ ही आवश्यक पुलिस व्यवस्था के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने किसी भी अप्रिय स्थिति में संबंधित थाना में तत्काल सूचना देने के लिए कहा। इस दौरान प्राणनाथ मंदिर में 23 मार्च से एक अप्रैल तक होली उत्सव की जरूरी व्यवस्थाओं व श्रद्धालुओं की सुविधाओं के संबंध में चर्चा कर अन्य मंदिरों में भी प्रतीकात्मक रूप से होली पर्व मनाने के लिए कहा। त्यौहार सामग्रियों व प्रसाद के संबंध में दुकानों और प्रतिष्ठानों में दर सूची के प्रदर्शन सहित आवश्यकतानुसार प्रतिबंधात्मक कार्यवाही तथा किसी घटना पर त्वरित नियंत्रण के उद्देश्य से आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।

बैठक में ईद-उल-फितर त्यौहार के दौरान बादशाह सांई और बेनीसागर स्थित मस्जिद में नमाज की तैयारियों व ईद मिलन समारोह स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाओं सहित झूलेलाल जयंती पर रानीगंज गुरूद्वारा से निकलने वाले जुलूस तथा भगवान महावीर जयंती पर नगर में निकलने वाली प्रभात फेरी की आवश्यक तैयारी व व्यवस्थाओं के संबंध में भी चर्चा की गई। साथ ही 9 अप्रैल को रामनवमी पर्व के तहत बैठकी के आयोजन और जुलूस इत्यादि के संबंध में मार्गों पर साफ-सफाई व्यवस्था सहित गुड फ्राईडे, अम्बेडकर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा पर्व के आयोजन के लिए भी समिति सदस्यों से सुझाव प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए गए। 

00000 

No comments:

Post a Comment