Tuesday, April 2, 2024

पानी की तलाश करते घरों में घुसने लगे वन्य प्राणी

  •  पन्ना में पुलिस लाइन के निकट मकान में घुसा नर सांभर 
  •  पीटीआर की रेस्क्यू टीम ने पकड़कर खुले जंगल में छोड़ा 

पन्ना शहर में पुलिस लाइन के निकट स्थित मकान के भीतर सीढ़ियों में बैठा नर सांभर, जिसे रेस्क्यू किया गया ।  


।। अरुण सिंह ।। 

पन्ना। तपिश बढ़ने के साथ ही जल संकट भी गहराने लगा है। नतीजतन पानी की तलाश में वन्य प्राणी रिहायसी इलाकों की ओर रुख करने लगे हैं। पन्ना शहर में पुलिस लाइन के निकट स्थित मकान में आज सुबह एक वयस्क नर सांभर घुस गया। प्यास और धूप से बेहाल यह सांभर मकान के भीतर घुसकर सीढ़ियों में जाकर बैठ गया। इस घर के लोगों ने जब वन विभाग को जानकारी दी तो पन्ना टाइगर रिज़र्व की रेस्क्यू टीम तुरंत मौके पर पहुंचकर सांभर का फिजिकल रेस्क्यू किया। स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत इस सांभर को स्वच्छंद विचरण हेतु केरवन के जंगल में छोड़ दिया गया है। 

गौरतलब है कि गर्मी के मौसम में तपिश बढ़ने के साथ ही जब जंगलों में पानी की उपलब्धता काम हो जाती है तो वन्य प्राणी पानी की तलाश में आबादी क्षेत्र में आने लगते हैं। इससे मानव व वन्य प्राणी संघर्ष की स्थितियां भी निर्मित होती हैं। पूर्व में हिंसक वन्य प्राणियों के आबादी क्षेत्र में आने व हमले की घटनाएं हो चुकी हैं। जिसे देखते हुए वन महकमे को सजकता के साथ-साथ वन क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु ठोस पहल करनी होगी। ताकि गर्मियों में मानव व वन्य प्राणी संघर्ष को रोका जा सके। 

शाकाहारी वन्य प्राणी सांभर के आबादी क्षेत्र में आने से कोई अप्रिय स्थिति तो नहीं बनी लेकिन आज की घटना ने यह संकेत जरूर दे दिया है कि आने वाले दिनों में जब तपिश और बढ़ेगी तो हिंशक वन्य प्राणी भी आबादी क्षेत्र की तरफ रुख कर सकते हैं। इन हालातों में अप्रिय स्थितियां निर्मित होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए सजगता और पूर्व तैयारी बेहद जरुरी है। 

पन्ना टाइगर रिज़र्व के वन्य प्राणी स्वास्थ्य अधिकारी डा. संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि जैसे ही उन्हें मकान के भीतर सांभर के घुसने की जानकारी मिली , उन्होंने तत्काल रेस्क्यू टीम को रवाना किया। रेस्क्यू टीम में तफ्सील खान, उदयमणि सिंह परिहार, अरविन्द रैकवार,अर्जुन पाल, विनोद वर्मन व पुरुषोत्तम यादव शामिल थे। इस टीम ने पूरी दक्षता के साथ सांभर का फिजिकल रेस्क्यू किया। डॉ. गुप्ता ने बताया कि उनके द्वारा सांभर का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जो पूर्ण रूपेण स्वस्थ्य पाया गया। तक़रीबन 4-5 वर्ष का यह वयस्क सांभर बेहद खूबसूरत और शांत स्वाभाव का था, जिसे स्वस्थ हालत में केरवन के जंगल में ले जाकर स्वच्छंद विचरण हेतु छोड़ दिया गया है। 

00000 

No comments:

Post a Comment