Thursday, June 6, 2024

रून्ज नदी को सदानीरा बनाये रखने की ली गई सपथ

  •  विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित हुआ कार्यक्रम 
  •  यहाँ अमावस्या के दिन दीपदान करने की है प्रथा


पन्ना। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत शाहपुरा अजयगढ़ में 5  जून को सरपंच महेन्द्र दीक्षित सहित ग्रामीणों द्वारा रून्ज नदी को सदानीरा बनाये रखने की सपथ ली गई। इस मौके पर पंचायत एवं समर्थन संस्था के संयुक्त तत्वाधन में विभन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 

सर्व प्रथम रून्ज नदी के घाट पर सभी महिला पुरूष बच्चे एकत्र हुए, जहां नदी पूजन किया गया एवं नदी को साफ-सुथरी एवं सदानीरा बनाये रखने की सपथ ली गई। गांव में स्वच्छता एवं जल संरक्षण के नारे के साथ रैली निकालते हुए हाईस्कूल प्रागण में महुआ के पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर बैठने का निर्णय लिया गया।

समर्थन संस्था के ज्ञानेन्द्र तिवारी ने कहा कि हमारी धरती मरूस्थल की ओर बढ़ रही है, पानी की कमी से खेती किसानी एवं सब्जी उत्पादन प्रभावित हो रही है। सरकार के अभियान अटल भू-जल चल रहे हैं, जनआन्दोलन से ही हमे पानीदार बनना है। ज्ज् नारी शक्ति, से जल शक्ति ज्ज् अभियान की चर्चा करते हुए पानी की एक एक बूॅंद बचाने का सलाह दिया। पौधो का पालन पोषण बच्चो जैसा ही करने की सलाह दी ताकि भविष्य खुसहाल हो सके।

किशोर एवं किशोरियो ने रून्ज नदी की बनाई पेन्टिंग 

बच्चो ने पेन्टिंग में रून्ज नदी पर घाट एवं पौधारोपण एवं सुन्दर पार्यटन के रूप में विकसित करने की कलाकृतियॉं तैयार की, जिसको सभी ग्रमीणो ने सराहा। संस्था ने अंजना पाल, लवकुश यादव, सीमापाल को पानी की बाटल दे कर सम्मानित किया। सभी बच्चो को स्केच पेन दी गई ओर सप्ताह में गांव में स्वच्छता अभियान चलाने की सहमति ली गई।

गांव के इच्छुक पांच सदस्यो ने अपनी इच्छा से आम,जामुन,आवला एवं पीपल के पौधे लिये, और उनकी समुचित देखरेख करने की जिम्मेदारी ली। कार्यक्रम में सचिव हरि गुप्ता, हाईस्कूल के आध्यापक, रोजगार सहायक रामनरायण, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दिव्यावती दीक्षित, सहायिका बडडी वाई पाल, पंचायत मित्र सोनू ,समर्थन सें लखनलाल, विकास मिश्रा, फरीदा बी, रोहिणी सिंह, शुशील सेन, एवं अन्य ग्राम पंचायत से पंचायत मित्र शामिल हुए। कार्यक्रम का सफल संचालन टीम लीडर ज्ञानेन्द्र तिवारी ने किया।

00000 

No comments:

Post a Comment