Thursday, September 12, 2024

पन्ना में गरीब किसान को मिला 32.80 कैरेट वजन का दुर्लभ हीरा

  •  इस नायाब हीरे की अनुमानित कीमत दो से ढाई करोड़ रुपये 
  •  उथली खदानों से प्राप्त हुआ अब तक का यह तीसरा बड़ा हीरा 

कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय में हीरा धारक स्वामीदीन पाल प्राप्त हुए हीरे को दिखते हुए। 

।। अरुण सिंह ।।

पन्ना। देश और दुनियां में बेशकीमती हीरों के लिए प्रसिद्ध मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में आज एक गरीब मजदूर को सरकोहा गाँव की उथली हीरा खदान में 32.80 कैरेट वजन का दुर्लभ बेशकीमती हीरा मिला है। जेम क्वालिटी वाले इस हीरे की अनुमानित कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है। हीरा धारक स्वामीदीन पाल आज अपने परिवार के साथ जिला मुख्यालय में संयुक्त कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय पहुंचा और हीरे का वजन करवाकर उसे विधिवत हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है। 

हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि हीरा धारक स्वामीदीन पाल ने हीरा कार्यालय से पट्टा बनवाकर करीब चार माह पूर्व खदान लगाई थी। स्वामीदीन खेती-किसानी व मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करता था, इसके साथ ही हीरे की खदान भी लगाया करता था। इस भाग्यशाली खेतिहर मजदूर ने बताया कि वह सरकोहा गाँव में स्थित खुद की जमीन में चार माह पूर्व गर्मियों में हीरा खदान का पट्टा बनवाकर खुदाई शुरू की थी। उसे विश्वास था कि उसे बड़ा हीरा जरूर मिलेगा और आज दोपहर लगभग 12 बजे जब वह हीरा धारित चाल की धुलाई कर रहा था, उसी समय उसे यह हीरा मिला। इतना बड़ा बेशकीमती हीरा मिलने के बाद से स्वामीदीन और उसका परिवार बेहद खुश है। उसका कहना है कि अब तक हमने कठिन जिंदगी जी है, हीरा मिलने के बाद सारे कष्ट व परेशानी दूर हो जाएगी। 



हीरा अधिकारी रवि पटेल का कहना है कि जेम क्वालिटी का यह बेहद दुर्लभ हीरा है, जिसकी बाजार में अच्छी डिमांड होती है। इस हीरे को आगामी हीरा नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा। अनुमानित कीमत पूंछे जाने पर आपने बताया कि यह दो से ढाई करोड़ रुपये का होना चाहिए। हीरा अधिकारी के मुताबिक बीते 5 सालों में पन्ना की उथली हीरा खदानों से प्राप्त हीरों में यह सबसे बड़ा हीरा है, जो आयोजित होने वाली नीलामी में आकर्षण का केंद्र रहेगा। वहीं खेतिहर मजदूर को बड़ा हीरा मिलने पर पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार ने भी खुशी का इजहार करते हुए बताया कि ग्राम सरकोहा में गरीब किसान स्वामीदीन पाल को उथली हीरा खदान में 32.80 कैरेट का हीरा प्राप्त हुआ है, जिसे आज पन्ना हीरा कार्यालय में जमा कराया गया है। 

पन्ना की उथली खदानों से प्राप्त अब तक का यह तीसरा बड़ा हीरा

 म.प्र. के पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती में उथली खदानों से कई दुर्लभ व नायाब हीरे मिल चुके हैं। अब तक का सबसे बड़ा हीरा तक़रीबन 62 वर्ष पूर्व 15 अक्टूबर 1961 को महुआटोला की उथली हीरा खदान से रसूल मोहम्मद को 44.55 कैरेट वजन वाला जेम क्वालिटी का हीरा मिला था, जो अब तक का सबसे बड़ा हीरा है। इसके बाद वर्ष 2018 में मोतीलाल प्रजापति को 42.59 कैरेट वजन का हीरा मिला था। यह हीरा नीलामी में 6 लाख रू. प्रति कैरेट की दर से 2 करोड़ 55 लाख रू. में बिका, जिसे  झांसी उ.प्र. के निवासी राहुल अग्रवाल ने खरीदा था। वर्ष 2018 में मोतीलाल प्रजापति को मिले नायाब हीरे के बाद यह तीसरा बड़ा हीरा है जो स्वामीदीन पाल को आज सरकोहा की खदान में मिला।  



00000

No comments:

Post a Comment