Monday, December 24, 2018

पन्ना में एसबीआई की मेन ब्रान्च से 7 लाख रू. चोरी



  •   नोटों से भरा बैग लेकर गायब हो गया अज्ञात बालक
  •   एमपीईबी का कैशियर राशि जमा करने आया था बैंक
  •   सीसीटीव्ही कैमरे में कैद हुई चोरी की सनसनीखेज वारदात


पन्ना स्थित भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा।

 अरुण सिंह,पन्ना। जिला मुख्यालय पन्ना स्थित भारतीय स्टेट बैंक की मेन ब्रान्च में चोरी की हुई सनसनीखेज वारदात से हड़कम्प मचा हुआ है। दिनदहाड़े ग्राहकों की भीड़ के बीच से एक अज्ञात बालक नोटों से भरा बैग लेकर गायब हो गया और किसी को इसकी भनक तक नहीं लगी। बैग में 6 लाख 95 हजार से भी अधिक नगदी रखी हुई थी। यह राशि एमपीईबी का कैशियर बैग में लेकर बैंक जमा करने के लिये आया था, उसी समय चोरी की यह वारदात घटित हुई। बैंक में लगे सीसीटीव्ही कैमरों में उस अज्ञात बालक की तस्वीर कैद हुई है, जिसकी पुलिस द्वारा छानबीन की जा रही है। चोरी की घटना को अंजाम देने वाले पीली टी-शर्ट पहने बालक का सुराग लगाने में पुलिस जुटी है।
बैंक के भीतर ग्राहकों की भीड़ का नजारा।

चोरी की इस सनसनीखेज वारदात के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार मध्य पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड संभाग पन्ना के शहरी वितरण केन्द्र में पदस्थ हेड कैशियर मुबीन खान ने अपने साथ हुई घटना की जानकारी देते हुये बताया कि पिछले तीन दिन बैंक की छुट्टी होने के दौरान बिजली बिलों की जो राशि ग्राहकों के द्वारा जमा की गई थी, उसे लेकर सोमवार 24 दिसम्बर को बैंक में जमा करने आया था। बैंक पहुँचने पर काउंटर के पास नोटों से भरा बैग रखकर वहीं पर मैं बाउचर भरने लगा, इसी बीच वहां से बैग गायब हो गया। नोटों से भरा बैग इस तरह पलक झपकते गायब होने की जानकारी होने पर बैंक में हड़कम्प मच गया। पलक झपकते इस तरह से बैग गायब होने का पता लगाने जब बैंक मैनेजर ने सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेज खंगाले तो पीले रंग की टी-शर्ट पहने एक लड़का मुबीन खान के पीछे बैंक के अन्दर प्रवेश करता हुआ नजर आता है। कुछ देर बाद वही लड़का मौका पाकर बड़ी चतुराई से वहां मौजूद लोगों को चमका देकर नोटों से भरा बैग लेकर चम्पत हो जाता है।
 कैमरे में कैद नोटों से भरा बैग चुराने वाला बालक।

यह पूरा घटनाक्रम इतनी तेजी से हुआ कि बैंक के अन्दर व आस-पास मौजूद लोगों को इसकी भनक तक नहीं लगी। बैंक के प्रवेश द्वार पर तैनात रहने वाला गार्ड भी उस शातिर लड़के को खाली हाँथ अन्दर जाते और बैग लेकर निकलते हुये गौर नहीं कर पाया। उल्लेखनीय है कि कुछ माह पूर्व पन्ना में एमपीईबी के संभागीय कार्यालय परिसर में स्थित बिजली बिल जमा करने वाली एटीपी मशीन का लॉकर तोड़कर अज्ञात चोरों ने लाखों रू. की चोरी की घटना को अंजाम दिया था, जिसका खुलासा आज तक नहीं हो सका है। आज फिर यह सनसनीखेज चोरी की वारदात घटित हुई, जिसमें एमपीईबी का ही पैसा गायब हुआ है। इसे अजीब संयोग ही कहा जायेगा कि चोरों की नजर ग्राहकों द्वारा जमा किये जाने वाले विद्युत बिलों की राशि में लगी रहती है। अब देखना यह है कि चोरी की इस वारदात का खुलासा करने में पन्ना पुलिस कब तक कामयाब होती है।

इनका कहना है...


  •   पहले एटीपी मशीन में और अब बैंक के अन्दर से कैशियर का नोटों से भरा बैग चोरी होने की घटनायें दुर्भाग्यपूर्ण हैं। पुलिस को घटना की जानकारी दी जा चुकी है, एक लड़के ने बैग चोरी किया है जो कि सीसीटीव्ही कैमरों में नजर आ रहा है।
  • ओ.पी. सोनी, कार्यपालन अभियन्ता
  •  सीसीटीव्ही कैमरों से हासिल फुटेज के आधार पर आरोपी बालक की पहचान कर उसे पकडऩे के प्रयास किये जा रहे हैं। इस चोरी का जल्दी खुलासा होने की उम्मीद है, कोतवाली पुलिस की टीम इस काम में जुटी है।
  • विवेक सिंह , पुलिस अधीक्षक पन्ना

No comments:

Post a Comment