Thursday, May 23, 2019

खजुराहो सीट से भाजपा प्रत्याशी वी.डी. शर्मा की ऐतिहासिक जीत



  •   कांग्रेस प्रत्याशी कविता सिंह  को 4 लाख 92 हजार 382 मतों से हराया
  •   प्रचण्ड जीत से भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया खुशी का इज़हार
  •   मोदी की सुनामी में क्षेत्रीयता का मुद्दा भी साबित हुआ असरहीन


मतगणना पूरी होने पर प्रमाण पत्र के साथ भाजपा प्रत्याशी बी डी शर्मा ।

अरुण सिंह,पन्ना। बुन्देलखण्ड क्षेत्र की प्रतिष्ठित खजुराहो लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी विष्णुदत्त शर्मा ने प्रचण्ड जीत दर्ज करते हुये एक नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी कविता सिंह  को 4 लाख 92 हजार 382 मतों से पराजित किया है। भाजपा प्रत्याशी वी.डी. शर्मा को 8 लाख 11 हजार 135 वोट प्राप्त हुये हैं जबकि कांग्रेस प्रत्याशी कविता ङ्क्षसह को 3 लाख 18 हजार 753 वोट मिले हैं। पूर्व निर्धारित समय के मुताबिक गुरूवार को सुबह 8 बजे से महिला पॉलीटेक्निक कॉलिज में भारी सुरक्षा इंतजामों के बीच मतगणना शुरू हुई और शुरूआती दौर से ही भाजपा प्रत्याशी ने जो बढ़त बनाई तो वह अन्तिम चरण तक लगातार जारी रही। खजुराहो लोकसभा सीट से मिली शानदार जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये भाजपा प्रत्याशी ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों ने मुझे ऋणी बना दिया है, मैं क्षेत्र का विकास कर यह ऋण पटाऊँगा।

जीत की खुशी में भाजपा जिलाध्यक्ष को मिठाई खिलाते हुये।

उल्लेखनीय है कि खजुराहो संसदीय सीट पर शुरूआती राउण्ड से ही भाजपा प्रत्याशी ने बढ़त बनानी शुरू कर दी थी जो मतगणना के अन्तिम चरण तक जारी रही। अभूतपूर्व नतीजे आते देख खजुराहो क्षेत्र के भाजपा नेताओं में जहां जश्न का माहौल है वहीं कांग्रेसी खेमें में सन्नाटा देखा जा रहा है। अन्तिम राउण्ड की मतगणना के पश्चात सामने आये मतगणना परिणामों के साथ भाजपा प्रत्याशी वी.डी. शर्मा को 8,11,135 मत प्राप्त हो चुके हैं। जबकि उनकी निकटमत प्रतिद्वन्दी कांग्रेस प्रत्याशी कविता ङ्क्षसह को 3,18,753 मत प्राप्त हुये हैं। मतणगना की शुरूआत से ही पहले राउण्ड से लेकर अन्तिम दौर की मतगणना तक भाजपा प्रत्याशी वी.डी. शर्मा को लगातार बढ़त मिली है। उल्लेखनीय है कि इस संसदीय क्षेत्र से गठबंधन प्रत्याशी के रूप में सपा प्रत्याशी वीर ङ्क्षसह पटेल भी मैदान में थे लेकिन सपा-बसपा के संयुक्त प्रत्याशी होने के बावजूद भी उल्लेखनीय प्रदर्शन करने में सफल नहीं रहे। सपा प्रत्याशी को 18 राउण्ड की मतगणना तक महज 39,932 मत ही प्राप्त हो सके। पिछले कुछ चुनावों में नोटा में भी वोटिंग का प्रचलन बढ़ा था लेकिन इस बार अब तक हुई मतगणना को देखें तो लोगों ने प्रत्याशियों पर वोटिंग करने में अधिक रूचि दिखाई है। इसीलिये नोटा को 1 प्रतिशत से भी कम 10,300 मत प्राप्त हुये हंै। अभी तक की मतगणना से यह भी स्पष्ट है कि खजुराहो संसदीय क्षेत्र में इस बार मोदी लहर नहीं अपितु मोदी सुनामी चली है। यह इसी सुनामी का ही प्रभाव है कि नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के एक दिन पूर्व मुरैना निवासी वी.डी. शर्मा को खजुराहो से भाजपा का प्रत्याशी घोषित किये जाने के बाद इतने कम समय में उन्होंने यह ऐतिहासिक जीत दर्ज करने में कामयाबी हासिल की है। अभी तक की मतगणना के अनुसार भाजपा को 64 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्त हुये हैं जबकि कांग्रेस को महज 25 प्रतिशत मत ही प्राप्त हो सके हैं।

विधानसभा चुनाव में जीती सीटें भी कांग्रेस हारी


पन्ना विधानसभा सीट से मिली रिकार्ड जीत पर विधायक को गले लगाते हुये।

मध्यप्रदेश विधानसभा के छ: महीने पूर्व सम्पन्न हुये निर्वाचन में खजुराहो संसदीय क्षेत्र के 8 विधानसभा क्षेत्रों में से पन्ना जिले की गुनौर व छतरपुर जिले की राजनगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। लेकिन कांग्रेस को इन क्षेत्रों में भी हार का सामना करना पड़ा है। सबसे अहम बात यह है कि कांग्रेस प्रत्याशी का इन दोनों विधानसभा क्षेत्र से गहरा नाता है। गुनौर विधानसभा क्षेत्र में उनका मायका है और राजनगर विधानसभा क्षेत्र उनकी ससुराल है। जिस वजह से चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस द्वारा भाजपा के प्रत्याशी को बाहरी व कांग्रेस प्रत्याशी को बहू-बेटी बताकर वोट मांगे जा रहे थे। इसके बावजूद भी कांग्रेस को इन दोनों क्षेत्रों में भी हार का सामना करना पड़ा। गुनौर क्षेत्र से अब तक की मतगणना में जहां भाजपा को 53784 मतों की बढ़त प्राप्त हुई है वहीं राजनगर क्षेत्र से भी भाजपा प्रत्याशी की बढ़त 50 हजार के पार है। इसके अलावा खजुराहो संसदीय क्षेत्र के अन्य विधानसभा क्षेत्रों पन्ना, पवई, चंदला, बहोरीबंद, मुड़वारा व विजयराघौगढ़ में भी भाजपा प्रत्याशी को 58 हजार से लेकर 78 हजार तक की बढ़त मिली है। भाजपा प्रत्याशी को सबसे अच्छी बढ़त लोकसभा क्षेत्र की पन्ना विधानसभा सीट से मिली है। यहां भाजपा प्रत्याशी ने 78 हजार से भी अधिक मतों की बढ़त लेने में सफलता हासिल की।

तय मानी जा रही थी भाजपा की जीत

खजुराहो लोकसभा क्षेत्र भाजपा का बढ़ माना जाता है। इस सीट से भाजपा को मिल रही लगातार जीत को देखते हुये इस चुनाव में भी पूर्व से ही यह कहा जा रहा था कि इस बार भी भाजपा प्रत्याशी को ही जीत हासिल होगी। पिछले लोकसभा चुनाव में यहां से भाजपा प्रत्याशी को लगभग ढाई लाख मतों के अन्तर से जीत मिली थी लेकिन इस बार मोदी लहर के चलते भाजपा प्रत्याशी वी.डी. शर्मा ने जीत के पिछले रिकार्ड को ध्वस्त करते हुये आँकड़ा 4 लाख 91 हजार के भी पार पहुँचा दिया है। मोदी मय माहौल को देखते हुये निर्वाचन प्रक्रिया की शुरूआत से ही खजुराहो संसदीय क्षेत्र में भाजपा की जीत लगभग तय मानी जा रही थी और वोटिंग के बाद सामने आये एग्जिट पोल के नतीजों ने भी इस अनुमान की पुष्टि कर दी थी। लेकिन किसी को भी इतने बड़े अंतर से ऐतिहासिक जीत का अनुमान नहीं था। मतगणना के दिन भाजपा को मिले वोट जब ईव्हीएम मशीन से निकले तो लोग आश्चर्यचकित रह गये।

मतगणना स्थल के पास नहीं रही भीड़


भीषण गर्मी के चलते मतगणना केन्द्र के बाहर का नजारा।

भीषण गर्मी का असर आज मतगणना स्थल के भी आस-पास देखने को मिला। आमतौर पर मतगणना के दिन यहां समर्थकों की भारी भीड़ नजर आती थी लेकिन आज असहनीय गर्मी के चलते सड़कें सूनी रहीं। ज्यादातर लोग अपने घरों में ही टीव्ही के सामने बैठकर चुनाव परिणामों के ताजे हाल जानते रहे। मतगणना केन्द्र के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी पेड़ों की छाया के नीचे विश्राम करते नजर आये। भीड़-भाड़ न होने के कारण सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी पूरी तरह से तनाव मुक्त दिखे।

लोगों ने मोदी को वोट किया है: वी.डी. शर्मा

अभी तक हुई मतगणना से ऐतिहासिक जीत की ओर अग्रसर खजुराहो संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी ने भी जीत को लेकर कार्यकर्ताओं व जनता का आभार व्यक्त करते हुये कहा है कि हमें यह जो मत मिले हैं वह क्षेत्र की जनता का प्यार है। मैं यहां से सांसद बन रहा हूं यह मेरा सौभाग्य है। उन्होंने कहा कि लोगों ने मोदीजी प्रधानमंत्री बनाने के लिये वोट किया है। यह चुनाव जातिवाद से उठकर राष्ट्रवाद के लिये हुआ है और राष्ट्रवाद सर्वोपरि है यह जनता ने दिखा दिया है।

मतगणना स्थल से चलीं गईं कांग्रेस प्रत्याशी

मतगणना के पहले चरण से ही भाजपा की बढ़त बनी रही। भाजपा प्रत्याशी की अजेय बढ़त को देखते हुये मतगणना शुरू होने के महज 3 घण्टे के अन्दर ही कांग्रेस प्रत्याशी अपने कार्यकर्ताओं से यह कहते हुये मतगणना स्थल से चलीं गईं कि मुझे अभी जाना नहीं चाहिये आप सब यहां है, किन्तु कुछ आवश्यक कार्यवश मुझे जाना पड़ रहा है। आप सभी की मेहनत व जनता के प्यार की मैं सदैव अभारी रहूँगी।


00000

No comments:

Post a Comment