Friday, June 14, 2019

पन्ना टाईगर रिजर्व के हर्षा बीट में कट गये सागौन के सैकड़ों वृक्ष

  •   बड़े पैमाने पर सुनियोजित ढंग से होती रही कटाई और वन अमले को नहीं लगी भनक
  •   सागौन वृक्षों की अवैध कटाई का खुलासा होने पर मचा हड़कम्प
  •   क्षेत्र संचालक सहित वन अधिकारियों ने जंगल का दौरा कर लिया जायजा
  •   वन परिक्षेत्र पन्ना बफर के टपकनिया जंगल में हर तरफ नजर आ रहे ताजे ठूँठ



पन्ना टाईगर रिजर्व में बफर परिक्षेत्र के हर्षा बीट का प्रवेश द्वार।

अरुण सिंह,पन्ना। म.प्र. के पन्ना टाईगर रिजर्व अन्तर्गत वन परिक्षेत्र पन्ना बफर के हर्षा बीट में बड़े ही सुनियोजित तरीके से बड़े पैमाने पर सागौन वृक्षों की कटाई का बेहद चौंकाने वाला मामला प्रकाश में आया है। मामले का खुलासा होने पर वन महकमे में हड़कम्प मचा हुआ है। पन्ना टाईगर रिजर्व के बफर क्षेत्र में जहां बेरहमी के साथ हरे-भरे सैकड़ों सागौन वृक्षों को काटा गया है, वह इलाका टपकनिया जंगल के नाम से जाना जाता है। टपकनिया के इस जंगल में जिधर भी नजर दौड़ाये, हर तरफ सागौन के ताजे ठूँठ नजर आ रहे हैं। क्षेत्र संचालक पन्ना टाईगर रिजर्व के.एस. भदौरिया ने बताया कि जानकारी मिलते ही उन्होंने मौके पर पहुँचकर स्थिति का जायजा लिया है। बफर क्षेत्र के इस जंगल में सागौन के कितने वृक्ष कटे हैं, इसका आँकलन कराया जा रहा है।
 उल्लेखनीय है कि पन्ना जिले के उत्तर वन मण्डल अन्तर्ग उल्लेखनीय है कि पन्ना जिले के उत्तर वन मण्डल अन्तर्गत विश्रामगंज, देवेन्द्रनगर व धरमपुर वन परिक्षेत्र के जंगल में सागौन वृक्षों की कटाई का सिलसिला वर्षों से चल रहा है, जिस पर प्रभावी अंकुश लगाने में वन अमला नाकाम साबित हुआ है। सुनियोजित तरीके से सागौन वृक्षों की कटाई में लिप्त वन माफियाओं की गिद्ध दृष्टि अब पन्ना टाईगर रिजर्व के सुरक्षित कहे जाने वाले समृद्ध बफर क्षेत्र के जंगल में गई है, जहां उन्होंने बीते एक माह के दौरान बेखौफ होकर जंगल को तहस-नहस किया है और जंगल की सुरक्षा में तैनात अमले को इस विनाश लीला की भनक तक नहीं लगी। सागौन वृक्षों की व्यापक पैमाने पर हुई कटाई के इस खौफनाक नजारे को देखकर वन विभाग के आला अधिकारी भी हैरान हैं। क्षेत्र संचालक पन्ना टाईगर रिजर्व के.एस. भदौरिया ने प्रभावित वन क्षेत्र का दौरा करने के बाद यह स्वीकार किया है कि जिम्मेदार वन अधिकारियों व सुरक्षा में तैनात रहने वाले वन अमले ने अपने दायित्वों का निर्वहन नहीं किया। इसी लापरवाही और अनदेखी के कारण ही इतने बड़े पैमाने पर अवैध कटाई संभव हो सकी जो निश्चित ही चिन्ताजनक है। श्री भदौरिया ने बताया कि हर्षा बीट के टपकनिया जंगल के पास ही वन सुरक्षा चौकी है, लेकिन वहां वन कर्मी रहते ही नहीं थे। सबसे ज्यादा चिन्ताजनक बात यह है कि वन परिक्षेत्र अधिकारी व अन्य वन अधिकारियों ने भी इस इलाके का जायजा नहीं लिया। नतीजतन जंगल की कटाई का सिलसिला पिछले कई दिनों से बेरोकटोक अनवरत जारी रहा और किसी को इसकी भनक नहीं लगी। श्री भदौरिया ने कहा कि बफर क्षेत्र के जंगल में सागौन वृक्षों की अवैध कटाई का मामला बेहद गंभीर अपराध है और इसके लिये जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि अवैध कटाई से जंगल को कितनी क्षति हुई है, इसका आँकलन कराया जा रहा है।

बफर क्षेत्र में विचरण कर रहे बाघों पर मंडराया खतरा





पन्ना टाईगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में बाघों की संख्या बढऩे से कई बाघ कोर क्षेत्र से बाहर निकलकर बफर क्षेत्र के जंगल में विचरण कर रहे हैं। इनमें से ज्यादातर बाघों को रेडियो कॉलर नहीं है, जिससे उनके विचरण क्षेत्र व लोकेशन की जानकारी भी वन अमले को नहीं रहती। ऐसी स्थिति में बफर क्षेत्र के जंगल जहां इतने व्यापक पैमाने पर अवैध कटाई हो रही है, वहां विचरण करने वाले बाघों पर भी गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है। पार्क सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पन्ना बफर क्षेत्र के जिस इलाके में सागौन वृक्षों की कटाई हुई है वह पूरा इलाका मौजूदा समय पन्ना टाईगर रिजर्व के बाघ पुनर्स्थापना  योजना के तहत वर्ष 2009 में पेंच से लाये गये संस्थापक नर बाघ टी-3 का रहवास है। पन्ना बाघ पुनर्स्थापना योजना को कामयाबी दिलाने वाले इस नर बाघ को फादर आफ दि पन्ना टाईगर के खिताब से भी नवाजा गया है, क्योंकि पन्ना में जितने भी बाघ हैं सब इसी की संतान हैं। इस लिहाज से टी-3 बाघ पन्ना टाईगर रिजर्व की धरोहर है, लेकिन मौजूदा समय इस बाघ की सुरक्षा भी खतरे में है।

00000

दैनिक जागरण में प्रकाशित रिपोर्ट 


No comments:

Post a Comment