Saturday, December 5, 2020

धान उपार्जन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी : कलेक्टर

  •  उपार्जन केन्द्र बडागांव एवं गुखौर का कलेक्टर ने किया निरिक्षण 
  • धान लेकर केंद्र में पहुंचे किसानों को रोके जाने पर जताई नाराजगी 

धान उपार्जन केन्द्र बडागांव का आकस्मिक निरीक्षण करते कलेक्टर संजय कुमार मिश्र। 

अरुण सिंह,पन्ना। धान उपार्जन में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह बात कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने उपार्जन केन्द्र बडागांव का आकस्मिक निरीक्षण करने के दौरान कही। इस केन्द्र के धान का उपार्जन जवाहर विपणन सहकारी समिति द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने अब तक की गयी धान की खरीदी, किसानों को भेजे गए एसएमएस एवं एसएमएस प्राप्त होने के उपरांत कितने किसान खरीदी केन्द्र पर नहीं जाए इसकी जानकारी लेने के साथ उन्होंने खरीदी गयी धान की बोरियों का मौके पर तौल कराकर वजन सत्यापित किया। केन्द्र में उपस्थित किसानों से चर्चा कर धान उपार्जन में किसी प्रकार की परेशानी न होने की जानकारी ली गयी। बगैर एसएमएस के आए हुए किसानों को रोकना तथा धान रखवा लेने तथा एसएमएस प्राप्त होने के बाद धान लाए हुए किसानों को रोकने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि जो भी किसान वैधानिक रूप से धान केन्द्र पर ले आए हैं उनकी खरीदारी आज ही पूर्ण कराई जाए। किसानों को उपार्जन केन्द्रों पर किसी भी तरह की कठिनाई नही होनी चाहिए। उनके लिए छायावान, बैठक व्यवस्था, पेयजल आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये।

गुखौर की चौपाल में ग्रामीणों से हुए रूबरू 


ग्राम गुखौर में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर समस्याओं की ली जानकारी। 

धान उपार्जन केन्द्र निरीक्षण के उपरांत कलेक्टर श्री मिश्र ने ग्राम गुखौर में आयोजित चौपाल में भाग लिया। चैपाल में उपस्थित लोगों से रूबरू होकर उनकी समस्याएं जानी। अधिकतर लोगों ने गरीबी रेखा के राशन कार्ड बनाए जाने की मांग की। इस संबंध में उन्होंने हल्का पटवारी को निर्देश दिए कि इन आवेदकों के आवेदन प्राप्त कर गरीबी रेखा का राशन कार्ड बनवाने की कार्यवाही की जाए। किसानों को पीएम किसान की राशि, राहत राशि, प्रत्येक पटवारी सप्ताह में दो दिवस सोमवार एवं गुरूवार को अपने मुख्यालय पर रहकर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करें। ग्रामीणों द्वारा बटवारा एवं सीमांकन न किए जाने की शिकायतें की गयी। इस पर कलेक्टर श्री मिश्र ने नाराजगी जाहिर करते हुए पटवारी एवं अन्य कर्मचारियों की वेतन रोकने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मिश्र ने आंगनवाडी कार्यकर्ताओं से कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों के संबंध में जानकारी ली। अतिकुपोषित बच्चों को पोषण पुर्नवास केन्द्र में भर्ती कराने के निर्देश दिए। वही आशा कार्यकर्ता को निर्देश दिए कि लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के संबंध में निरंतर प्रेरित करते रहें। पेयजल जल योजना, सडक निर्माण कार्य बंद, गौशाला राजापुर में चारागाह की भूमि पर अतिक्रमण, हायर सेकेण्डरी स्कूल गुखौर में जनभागीदारी से अतिरिक्त कक्ष, विद्युत कनेक्शन आदि से संबंधित शिकायतों का निराकरण किए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

स्ट्रीट बेण्डर योजना की दी जानकारी 

कलेक्टर श्री मिश्र द्वारा शासन की स्ट्रीट बेण्डर योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि रोजगार के इच्छुक व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत शासन द्वारा 10 हजार रूपये की राशि बैंक के माध्यम से दिलाई जाती है। इस राशि पर कोई ब्याज नही लिया जाता। यदि हितग्राही द्वारा निर्धारित समयसीमा पर किश्त जमा कर एक वर्ष में पूर्ण राशि जमा करा दी जाती है तो उसे 20 हजार रूपये की राशि बगैर ब्याज के उपलब्ध कराई जाती है। इस राशि के जमा होने के उपरांत शासन द्वारा 50 हजार रूपये की राशि उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के तहत कोई भी बेरोजगार सीधे बैंक से ऋण लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है।

गन्दगी रोकने शौचालय का करें उपयोग 

चैपाल में प्रधानमंत्री आवास न मिलने की शिकायत की गयी। इस पर मौके पर गांव के जितने लोगों के आवास स्वीकृत थे उनकी सूची का वाचन कराया गया। मौके पर सचिव द्वारा बताया गया कि हितग्राहियों की दूसरी सूची आवास स्वीकृत होकर प्राप्त होने वाली है। कलेक्टर श्री मिश्र ने कहा कि सभी हितग्राही के आवास गुणवत्तायुक्त बनाए जाएं। प्रत्येक में शौचालय हो। वहीं ग्रामीणजनों से अपेक्षा करते हुए कहा कि शौचालय के बनने के बाद प्रत्येक व्यक्ति का शौचालय का उपयोग करना चाहिए। जिससे गांव में गंदगी न फैले। यदि गांव में गंदगी नहीं फैलेगी तो गांव के लोग बीमार नहीं होंगे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि इस जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण कम है मगर जब तक कोरोना की कोई दवाई अथवा बैक्सीन नही आ जाती तब तक हम सभी को आपस में 6 फिट की दूरी बनाए रखने के साथ मास्क लगाना चाहिए। इसके अलावा थोडी-थोडी देर मेें हांथों को साबुन से धोते रहें। जिससे इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

 00000 

No comments:

Post a Comment