Tuesday, August 13, 2024

बनहरीखुर्द गांव में ग्रामीणो ने पौधरोपण कर लिया सुरक्षा का संकल्प

  • "एक पेड़ मां के नाम" अभियान के तहत वैदिक मंत्रोचार पूजा विधि से किया पौधरोपण 
  • जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीनाराजे ने कहा पंच 'ज' आधारित विकास होगा टिकाऊ 

पन्ना जिले के बनहरीखुर्द गांव में पौधरोपण के लिए उत्साहित ग्रामीणों का नजारा। 

पन्ना। बनहरीखुर्द गांव में ग्रामीणो ने सामूहिक रूप से पौधरोपण कर उनकी सुरक्षा का भी संकल्प लिया है। हम सब प्रकृति के हिस्से हैं, हमारा वजूद इसी से जुड़ा हुआ है। यदि सभी पेड़ों को नष्ट कर दिया जाय तो इसी के साथ ही पृथ्वी से समूचा जीवन भी तिरोहित हो जायेगा। एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वैदिक मंत्रोचार पूजा विधि से यहाँ जिस तरह से पौधरोपण किया गया है, उससे अन्य दूसरे गाँव के लोगों को भी प्रेरणा लेना चाहिए। 

यह सर्व विदित है कि कोरोना के समय हमने प्रकृति की अहमियत को कितनी गहराई से महसूस किया है। हमारे लिए ऑक्सीजन कितना जरूरी है, यह भी हमने जाना है। हम ऑक्सीजन अंदर लेते हैं और पेड़ ऑक्सीजन छोड़ते हैं। हम कार्बन डाइऑक्साइड बाहर छोड़ते हैं, पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड अंदर लेते हैं। इसलिए जब हम जंगल में या पेड़ों के बीच होते हैं तो ज्यादा जीवंत और तनावमुक्त होते हैं। इसकी वजह यह है क्योंकि वहां ज्यादा ऑक्सीजन है, चारों तरफ जीवन धड़क रहा है, ज्यादा जीवंतता है।

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत जिस गाँव ने अनुकरणीय पहल की है वह विन्ध्याचल पर्वत श्रृंखला की गोद में बसा पन्ना जिले का आदिवासी बाहुल्य ग्राम बनहरीखुर्द हनुमतपुर ग्राम पंचायत का आश्रित गांव है। जनपद अजयगढ से मात्र 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थिति है। रिलायंस फाउन्डेसन, समर्थन संस्था एवं ग्राम पंचायत के संयुक्त तत्वाधान में पौधारोपण कार्य ज्ज्एक पेंड मां के नाम ज्ज् में सैकड़ो माताओ, बहनों एवं भाईयो ने भाग लिया तथा रक्षासूत्र बांधकर रोपित पौधो की सुरक्षा की जिम्मेदारी ली। जनपद पंचायत अजयगढ़ से पंचायत समन्वय अधिकारी नवल किशोर पटेल, सचिव ग्राम पंचायत विद्वाबाई अहिरवार कार्यक्रम में उपस्थित रहे।  

जिला पंचायत पन्ना की अध्यक्ष श्रीमती मीनाराजे व अन्य पौधरोपण करते हुए। 

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत पन्ना की अध्यक्ष श्रीमती मीनाराजे एवं कार्यक्रम की अध्यक्ष श्रीमती भन्नू बाई कोदर सरपंच हनुमतपुर ने समुदाय की भागीदारी एवं पंचायत मित्रो, जल मित्रो के कार्य की सराहना की। पौधारापेण की तैयारी को देखा और अपने उद्बोधन में कहा की हमारी सस्कृति में जल,जगल,जमीन,जानवर एवं जन महत्वपूर्ण है, ग्राम के विकास में इनका महत्वपूर्ण योगदान है। टिकाऊ विकास का आधार ज्ज्पंच जज्ज् से ही होगा। कृषि समिति के अध्यक्ष जिला पंचायत सदस्य संतोष यादव ने कहा की प्राकृतिक खेती से हमारा शरीर निरोगी होगा, सबको अपनाना चाहिये सरकार सहयोग भी कर रही है। युवा दिवस आज मनाया जा रहा है देश की आधी आबादी युवा है जिससे विकास की संभावना है। 

समाज सेवी पुष्पराज सिंह परमार ने कहा की समर्थन संस्था के प्रयास जमीनी हैं, सैकड़ो युवा इस बात के गवाह हैं। पौधारोपण की तैयारी एवं ग्रामीणो का जन सहयोग बहुत ही सराहनीय है। पौधारोपण से ज्यादा उसकी सुरक्षा की आवश्यकता है जो यहां पर देखने को मिल रही हैं। ग्रामीणो ने खेती के लिये बिजली की समस्या बताई , अध्यक्ष महोदया ने टान्सफारमर लगवाने की बात कही है।  कार्यक्रम में रिलायंस फाउन्डेसन के जिला परियोजना प्रबंधक नीरज कुशवाहा, तकनीकी सलाहकार प्रदीप तिवारी, समर्थन के बरिष्ठ साथी आशीष विश्वास ने बताया कि जल को बचाना एवं पौधा लगाना एक दूसरे के पूरक हैं,  एक के बिना दूसरा हो ही नही सकता। 

जिला समन्वयक प्रदीप पिड़िहा ने पौधारोपण की सुरक्षा एवं रखरखाव की अपील ग्रामीणो से की। समर्थन टीम से फरीदा बी, मीत पटेल, विनीत द्विवेदी दीपक चौधरी, लखन लाल शर्मा, विकास मिश्रा एवं कार्यक्रम का संचालन ज्ञानेन्द्र तिवारी ने किया। कार्यक्रम में अटल भू जल के सेंक्टर प्रभारी भरत मिश्रा, साहिव सिंह चंन्देल ने भागीदारी की। गांव के विशेष सहयोगी हुकुमसिंह, सरजू प्रसाद,मलखान सिंह, चिरौंजीलाल, सज्जी कोदर, भारत सिंह, जगीसिंह, लखन शिवरहे,राजेन्द्र समस्त ग्रामवासियो ने सहयोग किया। पंचायत ने दैनिक देखभाल की जिम्मेदारी सरजू प्रसाद कोदर को सौपी एवं सभी ग्रमीणो ने पौधो के पालन-पोषण की शपथ ली है।

00000

No comments:

Post a Comment