Thursday, November 28, 2019

देवेन्द्रनगर में नवीन तहसील भवन का प्रभारी मंत्री ने किया लोकार्पण

  •  52.56 लाख रू. की लागत से नवनिर्मित भवन का हुआ निर्माण 
  •   गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिये जनप्रतिनिधि स्कूल गोद लें: डॉ. चौधरी
  •   प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं जनकल्याण की अनेक योजनायें



अरुण सिंह,पन्ना। प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी दो दिवसीय प्रवास पर पन्ना आये। उन्होंने पन्ना प्रवास का शुभारंभ देवेन्द्रनगर तहसील कार्यालय के नवीन भवन के लोकार्पण से किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जनकल्याण की अनेक योजनायें संचालित की जा रही हैं। वहीं शिक्षा में सुधार कर गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिये निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपेक्षा करते हुये कहा कि सभी जनप्रतिनिधि स्कूल गोद लें और जिस स्कूल को वह गोद लें उसका निरीक्षण निरंतर करते हुये शिक्षा की गुणवत्ता को जाने। पठन-पाठन के स्तर में सुधार के प्रयास करें।
प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने देवेन्द्रनगर में 52.56 लाख रू. की लागत से नवनिर्मित तहसील कार्यालय भवन का लोकार्पण वैदिक रीति से पूजन करने के उपरान्त नामपट्टिका अनावरण एवं फीता काटकर किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थितों को सम्बोधित करते हुये कहा कि किसानों की कर्ज माफी योजना के तहत अब तक लगभग 21 लाख किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है। आगामी दिनों में 12 लाख अन्य नये किसानों को कर्ज मुक्ति का लाभ दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्युत की 100 यूनिट तक खपत होने पर 100 रू. तथा किसानों की विद्युत खपत का आधा बिल कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बेरोजगारों को प्रशिक्षित कर रोजगार स्थापित कराये जा रहे हैं। जिस तरह किसानों को खर्ज माफी योजना का लाभ दिया गया है। इसी तरह आदिवासी भाईयों को साहूकारों के कर्ज से मुक्ति दिलाई गई है। मुख्यमंत्री कन्यादान/निकाह योजना की राशि को बढ़ाकर 51 हजार रू. कर दिया गया है।

बोर्ड परीक्षाओं की तर्ज पर होंगी 5वीं व 8वीं की परीक्षा




उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुणवत्तायुक्त शिक्षा व्यवस्था के लिये माता-पिता एवं शिक्षकों की बैठक प्रत्येक विद्यालय में कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। वहीं कक्षा 5वीं एवं 8वीं की परीक्षायें बोर्ड परीक्षाओं की तर्ज पर लिये जाने का निर्णय लिया गया है। अच्छी शिक्षा एवं शिक्षित होकर बच्चे विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो सके इसके लिये नवीन एनसीआरटी पाठ्यक्रम लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा यह प्रयास है कि हमारा प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में देश में पहला स्थान हासिल करे। इसके लिये प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश के शिक्षकों को शैक्षणिक व्यवस्था के अवलोकन के लिये दिल्ली एवं साउथ कोरिया भेजा गया था। शिक्षकों के शैक्षणिक स्तर में सुधार लाने के लिये प्रशिक्षण परीक्षायें ली जा रही है। जिन शिक्षकों का स्तर बच्चों को पढ़ाने योग्य नहीं है उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्त दी जा रही है। बच्चों के पठन-पाठन स्तर की जांच कर पढ़ाई में कमजोर बच्चों को नियमित क्लास के अलावा पृथक से पढ़ाने की व्यवस्था की गई है।

सप्ताह में एक दिन लगेगा एसडीएम कोर्ट

उन्होंने कहा कि शासन द्वारा आम आदमी की समस्याओं के निराकरण के लिये आपकी सरकार आपके द्वार शिविरों का आयोजन किया जा रहा हैै। इससे आम आदमी को समय पर शासन की सुविधाओं का लाभ आसानी से मिलना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की पात्रता एवं इन परिवारों को मिलने वाली योजनाओं का लाभ अपात्रों को न मिले इसके सत्यापन की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण किया जायेगा। प्रदेश में शीघ्र ही डॉक्टरों की भर्ती की जा रही है क्षेत्र में भी डॉक्टरों के पद भरे जायेंगे। स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष, पहुँच मार्ग आदि की समस्याओं का निराकरण भी किया जायेगा। इस अवसर पर भू-अधिकार एवं ऋ ण पुस्तिका वितरण, देवेन्द्रनगर विद्यालय में उत्कृष्ट श्रेणी में पास होने वाले छात्रों एवं संबंधित शिक्षकों आदि को सम्मानित किया गया। सप्ताह में एक दिन देवेन्द्रनगर में एसडीएम कोर्ट लगाया जायेगा।
सम्पन्न हुये इस कार्यक्रम में विधायक गुनौर शिवदयाल बागरी के साथ अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा उपस्थितों को सम्बोधित करते हुये क्षेत्र की समस्याओं की ओर मंत्री जी का ध्यान आकृष्ट किया। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शेख मोहम्मद, कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी, अपर कलेक्टर जे.पी. धुर्वे, संबंधित अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में क्षेत्र के आमजन उपस्थित रहे।
00000

No comments:

Post a Comment