Wednesday, July 24, 2024

गरीब मजदूर को मिला मिला 19.22 कैरेट का बेशकीमती हीरा

हीरा धारक राजू गोंड पन्ना स्थित हीरा कार्यालय में खदान से प्राप्त हीरे को दिखते हुए। 

पन्ना । देश और दुनियां में बेशकीमती हीरों के लिए प्रसिद्ध मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में आज एक गरीब मजदूर को कृष्णा कल्याणपुर स्थित पटी उथली हीरा खदान में 19.22 कैरेट वजन का बेशकीमती हीरा मिला है। जेम क्वालिटी वाले इस हीरे की अनुमानित कीमत 80 लाख से एक करोड़ रुपये बताई जा रही है। हीरा धारक मजदूर राजू गोंड़ पिता चुनवादा गोंड़ आज अपने परिवार के साथ जिला मुख्यालय में संयुक्त कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय पहुंचा और हीरे का वजन करवाकर उसे विधिवत हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है। 

हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि हीरा धारक राजू गोंड़ ने हीरा कार्यालय से पट्टा बनवाकर करीब दो माह पूर्व खदान लगाई थी। राजू मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करता था, इसके साथ ही बारिश के दिनों में हीरे की खदान भी लगाया करता था। राजू गोंड ने बताया कि वह करीब 10 सालों से हीरे की खदान लगाता आ रहा है, उसे विश्वास था कि एक न एक दिन उसे बड़ा हीरा जरूर मिलेगा। लम्बे समय के बाद ही सही लेकिन आज उसकी मुराद पूरी हो गई है तथा अब वह रंक से राजा बन गया है। राजू गोंड ने बताया कि हीरे की नीलामी से मिलने वाले पैसों से वह अपने बच्चों को पढ़ाएगा और  इसके साथ ही परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए जमीन भी खरीदेगा, जिसमें वह खेती करेगा। इसके अलावा उसके ऊपर करीब चार लाख रुपए का कर्ज भी है, जिसे वह अब पटा देगा। 

हीरा अधिकारी रवि पटेल का कहना है कि यह जेम क्वालिटी का हीरा है, जिसकी बाजार में अच्छी डिमांड होती है। इस हीरे को आगामी हीरा नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा। वहीं मजदूर को बड़ा हीरा मिलने पर पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार ने खुशी का इजहार करते हुए बताया कि ग्राम अहिरगुंवा के गरीब आदिवासी परिवार को उथली हीरा खदान में 19.22  कैरेट का हीरा प्राप्त हुआ है, जिसे आज पन्ना हीरा कार्यालय में जमा कराया गया है। बताया गया है कि इस वर्ष पन्ना की उथली हीरा खदानों से अब तक प्राप्त हीरों में यह सबसे बड़ा हीरा है, जो आयोजित होने वाली नीलामी में आकर्षण का केंद्र रहेगा। 

00000

No comments:

Post a Comment