Wednesday, July 17, 2024

वन विभाग की भूमि से अभियान चलाकर हटाया गया अतिक्रमण

 


पन्ना। वन विभाग द्वारा वन परिक्षेत्र में अतिक्रमण की रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है। वन विभाग की भूमि पर ग्रामीणों द्वारा वर्षों से अतिक्रमण कर खेती की जा रही थी, जिसे जेसीबी की मदद से सख्ती से हटाया गया। साथ ही वन संरक्षण के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया गया। वहीं वन विभाग द्वारा अतिक्रमण हटाकर विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण भी किया गया।

मुख्य वन संरक्षक संजीव झा एवं वन मण्डलाधिकारी पुनीत सोनकर के निर्देशन में चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान अंतर्गत मोहन्द्रा एवं पवई क्षेत्र की वन भूमि में ग्रामीणों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाकर समझाइश दी गई। वहीं कुछ स्थानों पर ग्रामीणों द्वारा बाड़ लगाकर वन भूमि पर कब्जा किया गया था, जिसे जेसीबी की मदद से हटाया गया। विभिन्न क्षेत्रों में हटाए गए अतिक्रमण के स्थान पर कंटूर ट्रेंच बनाए गए एवं कंटीले बबूल के बीज की बुवाई की गई। 

इस अभियान के दौरान मोहन्द्रा एवं पवई वन परिक्षेत्र का स्टाफ भी मौजूद रहा। ज्ञात हो कि मानसून सीजन में ग्रामीणों द्वारा शासकीय वन भूमियों पर अतिक्रमण कर फसलों की बुवाई की जाती है जिसे टीम द्वारा दल बल के साथ जेसीबी से फसलों को नष्ट कर वन भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। साथ ही ग्रामीणों को समझाइश दी गई कि वे शासकीय भूमि पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न करें। वहीं वन विभाग एवं ग्रामीणों द्वारा पौधारोपण भी किया गया।

00000

No comments:

Post a Comment